Home देश-विदेश कर लेंगे ये छोटा सा काम तो रेलवे स्‍टेशन पर फ्री में...

कर लेंगे ये छोटा सा काम तो रेलवे स्‍टेशन पर फ्री में यूज कर पाएंगे हाई स्‍पीड इंटरनेट

3

इंटरनेट आज बहुत जरूरी हो गया है. देश के लगभग हर कोने में इंटरनेट की पहुंच है. बहुत से सार्वजनिक स्‍थलों पर भी अब वाई-फाई के जरिए इंटरनेट मुहैया कराया जा रहा है. भारतीय रेलवे भी इस मामले में अब पीछे नहीं है. देश के छह हजार से ज्‍यादा रेलवे स्‍टेशनों पर रेलवे रेल यात्रियों को फ्री में इंटरनेट उपलब्‍ध करा रहा है. एक यात्री आधा घंटा रेलवे स्‍टेशन पर फ्री में हाई-स्पीड इंटरनेट एक्‍सेस (Internet At Railway Stations ) कर सकता. फ्री इंटरनेट का इस्‍तेमाल करने के लिए आपको बस रेलवे के वाई-फाई नेटवर्क से अपने मोबाइल या लैपटॉप को जोड़ना होगा.

देशभर के रेलवे स्टेशनों पर रेलवे की कंपनी RailTel वाई-फाई कनेक्टिविटी को RailWire नाम से उपलब्ध कराती है. रेलटेल एक रिटेल ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर है. अधिकतर यात्रियों को रेलवे की इस सुविधा का पता नहीं है. आप जब भी अगली बार रेलवे स्‍टेशन पर जाएं तो इस सुविधा का लाभ जरूर उठाएं. किसी कारण से ट्रेन के लेट होने पर रेलवे स्‍टेशन पर अटके यात्रियों के लिए तो रेलवे का फ्री इंटरनेट किसी वरदान से कम नहीं है. इसी तरह रेलवे की इंटरनेट सेवा तक बहुत काम आती है जब रेलवे स्‍टेशन पर किसी कारण से आपका मोबाइल इंटरनेट काम नहीं कर रहा होता है.

30 मिनट बाद देने होंगे पैसे
रेलवे स्‍टेशन पर आप एक दिन में 30 मिनट तक ही फ्री इंटनेट इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह वाई-फाई इंटरनेट 1Mbps की स्पीड ऑफर करता है. 30 मिनट के बाद इंटरनेट का यूज करने के लिए आपको प्‍लान खरीदना होगा. रेलवायर के इंटरनेट पैक 10 रुपये से ही शुरू हो जाते हैं. 10 रुपये में 34Mbps की स्पीड से 5GB इंटरनेट डेटा मिलता है. यह एक दिन के लिए मान्‍य होता है. 75 रुपये में 30 दिन के लिए 60 जीबी डेटा मिलता है. इसमें भी 34Mbps की स्‍पीड मिलती है.

प्‍लान की जानकारी आप रेल railwire.co.in पर ले सकते हैं. वाई-फाई प्लान की पेमेंट के लिए आपको नेटबैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड और UPI का विकल्प मिलता है. आप अपनी सुविधा के मुताबिक कोई भी पेमेंट मोड चुन सकते हैं. ध्यान देने वाली बात है कि इस फ्री वाई-फाई सर्विस को सिर्फ रेलवे स्टेशन पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है. ट्रेन में सफर के दौरान रेलवायर इंटरनेट काम नहीं करता है.

कैसे करें इस्‍तेमाल  

  • अपने स्मार्टफोन पर वाई-फाई सेटिंग ओपन करें.
  • वाई-फाई नेटवर्क सर्च करें.
  • इसके बाद railwire नेटवर्क चुनें.
  • अब railwire.co.in वेबपेज मोबाइल ब्राउज़र पर ओपन करें.
  • यहां अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • अब आपके नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा.
  • रेलवायर को कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड के रूप में इस ओटीपी का उपयोग करें.
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद इंटनेट कनेक्‍ट हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here