Home देश-विदेश राम लला के दर्शन कर उनकी निशानी साथ ले जाना चाहते हैं……....

राम लला के दर्शन कर उनकी निशानी साथ ले जाना चाहते हैं……. वित्‍त मंत्री ने कर दिया है ‘जुगाड़’

2

अयोध्‍या जाकर राम लला के दर्शन की इस वक्‍त श्रद्धालुओं में होड़ लगी हुई है. रोजाना लाखों की संख्‍या में राम भक्‍त आयोध्‍या पहुंच रहे हैं. इसी बीच वित्‍त मंत्री निर्मला सितारमण ने श्रद्धालुओं के लिए राम लला की विशेष निशानी अपने पास रखने का जुगाड़ कर दिया है. निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर पर एक स्मारक सिक्का गुरुवार को जारी किया. इसके अलावा उन्होंने दो अन्य स्मारक सिक्के भी जारी किये जो महात्मा बुद्ध और एक सींग वाले गैंडे पर हैं. उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय प्रतिभूति मुद्रण और मुद्रा निर्माण निगम लि. (एसपीएमसीआईएल) के 19वें स्थापना दिवस समारोह में भगवान बुद्ध को ज्ञान प्राप्ति पर दो धातुओं से बना सिक्का और इसमें एक सींग वाले गैंडे (देश में लुप्तप्राय पशु श्रृंखला का हिस्सा) पर सिक्का जारी किया. बुद्ध की ज्ञान प्राप्ति पर जारी सिक्का सीमित संस्करण वाला है और इस पर बुद्ध और स्तूप की तस्वीर है.

सीतारमण ने पंचतंत्र विषय पर स्मारक टिकट और सिक्के लाने के लिए एसपीएमसीआईएल के प्रयासों की सराहना की. इन्हें भारत ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष-विश्व बैंक द्विपक्षीय बैठकों के दौरान उपहार में दिया था. उन्होंने कहा, ‘‘हाल ही में आप जिन विषयों को लेकर आ रहे हैं, चाहे वह स्मारक टिकटें हों या सिक्के हों, यह बताता है कि आप दुनियाभर की गतिविधियों से अवगत हैं. आप पर्यावरण और दिव्यांगों के लिए चिंताओं को समझते हैं. साथ ही इसे इतना आकर्षक बनाना चाहते हैं जिसे किसी को उपहार दिया जा सके.’’

कैसे प्राप्‍त करें राम लला का सिक्‍का?
मन में सवाल उठना लाजमी है कि आखिर श्रद्धालु राम लला के स्‍मारक सिक्‍कों को कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं. वित्‍त मंत्री निर्मला सितारमण ने इसकी भी जानकारी दी. उन्‍होंने कहा भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से इसे ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है. https://www.indiagovtmint.in/souvenir-coins/ लिंक के माध्‍यम से श्रद्धालु सीधे यह सिक्‍का ऑर्डर कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here