Home देश-विदेश गंभीर रोगियों के इलाज की दिशा में पीएम मोदी की बड़ी पहल,...

गंभीर रोगियों के इलाज की दिशा में पीएम मोदी की बड़ी पहल, जल्द करेंगे 7 एम्स का शिलान्यास

5

देश की आजादी के करीब सात दशक में केवल छह एम्स (AIIMS) थे. जबकि बीजेपी शासन में केवल एक दशक में सात एम्स का उद्घाटन/शिलान्यास होने जा रहा है. इसके साथ ही देश के सात राज्यों के मरीजों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए दिल्ली या बड़े निजी अस्पतालों का रुख नहीं करना पड़ेगा. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इन सभी एम्स में सुपर स्पेशलिटी सेवा शुरू की जा रही है. ओपीडी से लेकर तमाम तरह की सुविधाएं इस एम्स में शुरू हो रही हैं.

एक एम्स के लिए 200 एकड़ लैंड चाहिए. खबरों के मुताबिक 25 फरवरी को राजकोट से पांच एम्स का लोकार्पण होगा. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 25 फरवरी को जिन एम्स का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे उनमें आंध्र प्रदेश में मंगल गिरी, उत्तर प्रदेश में रायबरेली, पंजाब में भटिंडा, गुजरात में राजकोट, पश्चिम बंगाल में कल्याणी और जम्मू कश्मीर बना एम्स शामिल है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले छह महीने में देश भर में 29000 लोगों की नियुक्ति हुई है. इन एम्स के निर्माण पर हजारों करोड़ रुपये का खर्च आया है.

इन एम्स पर 10200 करोड़ रुपये का खर्च
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबित मंगल गिरी एम्स पर 1618 करोड़ रुपये, रायबरेली एम्स पर 1200 करोड़ रुपये, कल्याणी एम्स पर 1756 करोड़, भटिंडा एम्स पर 925, राजकोट एम्स पर 1195 करोड़ और रेवाड़ी एम्स पर 1646 करोड़ रुपये का खर्च आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक वहीं जम्मू-कश्मीर के एम्स का 1828 करोड़ का बजट है. इन सभी एम्स को बनाने में अब तक करीब 10200 करोड़ रुपये का खर्चा आया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को देश को समर्पित करेंगे.

गुजरात का पहला एम्स
राजकोट एम्स गुजरात का पहला और एकमात्र एम्स होगा. यह 201 एकड़ भूमि पर 1195 करोड़ रुपये से बनाया गया अस्पताल है. इसकी 250 बिस्तरों वाली इनडोर यूनिट का लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी 150 साल पुराने जनाना अस्पताल की नई 11 मंजिला इमारत को भी समर्पित करेंगे, जो 100 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई है. उनके द्वारा 136 करोड़ रुपये से बने अटल सरोवर को भी समर्पित करने की संभावना है. हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी की यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक विवरण उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह पता चला है कि यात्रा में एक सार्वजनिक बैठक और एक रोड शो शामिल हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here