Home देश-विदेश पुरुषों में क्यों गिरने लगते हैं बाल, कारण जान जाएंगे तो गंजे...

पुरुषों में क्यों गिरने लगते हैं बाल, कारण जान जाएंगे तो गंजे होने से बच जाएंगे

4

30-35 साल के बाद यदि दिन में 50-60 बाल गिरने लगे तो यह कोई बीमारी नहीं है. बढ़ती उम्र के साथ ऐसा होता है लेकिन आजकल की जो स्थिति है, उसमें 20 से 25 साल की उम्र से ही बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. कई बार तो 25 साल की उम्र वाले पुरुषों गंजे हो जाते हैं. कुछ लोगों में समय से पहले बाल झड़ने के कारण उनके माता-पिता या नाना-नानी से आते हैं लेकिन अधिकांश मामलों के लिए इंसान खुद जिम्मेदार होते हैं. इसलिए अगर 25-30 साल की उम्र से बाल तेजी से कम होने लगे तो इसे हल्के में न लें. इसके कारणों को जानकर इलाज कराना शुरू कर दें.

पुरुषों में कम उम्र में बाल गिरने के कारण

1. पुरुष हार्मोन-पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन ज्यादा होता है. इसी हार्मोन के कारण पुरुषों में किशोरावस्था के समय मर्द वाले लक्षण विकसित होते हैं. वयस्क होने पर यह हार्मोन कई महत्वपूर्ण काम में भाग लेता है. नेचर जर्नल के मुताबिक जब वयस्क में यह हार्मोन ज्यादा होता है तो इसका कुछ हिस्सा टूटकर डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन हार्मोन यानी एंड्रोजन में बदल जाता है. यही एंड्रोजन बालों को समय से पहले गिरने पर मजबूर कर देता है. एंड्रोजन खून में पहुंचकर हेयर फॉल्किल्स को बांधने लगता है जिससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. हालांकि सभी पुरुषों में ऐसा हो, जरूरी नहीं. लेकिन अगर ऐसा है तो शुरुआत में इसका इलाज कराने से बाल झड़ने बंद हो सकते हैं.

2. बाल पतले होना-अधिकांश पुरुषों में बाल झड़ने के यही कारण होते हैं. इसमें सबसे पहले बाल पतले होने लगते हैं. बाल के पतले होने के कई कारण हो सकते हैं. इसे फ्रंटल फाइब्रोसिंग एलोप्सिया कहते हैं. शुरुआती दौर में इसका इलाज संभव हो सकता है.

3. पारिवारिक कारण-कुछ लोगों के परिवार में माता-पिता, नाना-नानी या दादा-दादी में बाल के समय से पहले झड़ने की बीमारी होती है. यह जेनेटिक है. इसके लिए बाल गिरने की शुरुआत से पहले ही आपको डॉक्टर से लगातार परामर्श करना चाहिए.

4. मेडिकल कंडीशन-कुछ मेडिकल कंडीशन जैसे कि एड्स, थायराइड, कैंसर आदि बीमारियों में समय से पहले बाल झड़ सकते हैं. वहीं कुछ असाध्य बीमारियों की दवाई खाने से भी बाल झड़ सकते हैं. इसके लिए अलग से इलाज कराना होगा.

5. तनाव और नींद की कमी-यदि आपके जीवन में बहुत ज्यादा तनाव है और रातों को पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो भी आपके बाल समय से पहले झड़ सकते हैं. इसके लिए योग और ध्यान बहुत जरूरी है. वैसे अगर आप ज्यादा तनाव में रहते हैं तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें.

6. हेयरस्टाइल और हेयर ट्रीटमेंट-अगर आप 20-22 साल में बहुत अधिक हेयरस्टाइल बनाते हैं. अक्सर इसे चेंज कर देते हैं या बालों को बहुत अधिक टाइट रखते हैं तो इससे भी बाल समय से पहले झड़ने लगते हैं. इसे ट्रैक्सन एलोप्सिया कहते हैं. वहीं बालों में अत्यधिक केमिकल का प्रयोग करना भी नुकसान पहुंचा सकता है.
7. पोषक तत्वों की कमी-पोषक तत्वों की कमी से भी समय से पहले बाल झड़ सकते हैं. बालों के लिए विटामिन ई, बी, जिंक, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड आदि की जरूरत होती है. हालांकि आपको संपूर्ण पौष्टिक तत्व से भरपूर भोजन का सेवन करना चहिए. इसी से बाल भी हेल्दी रहेंगे. बालों के लिए सीड्स, हरी पत्तीदार सब्जियां, ताजे फल, बेरीज, चिया सीड्स, अंडा, मछली आदि का सेवन करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here