Home देश-विदेश सफेद टोपी, मास्क और हाथ में बैग… बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट में मिले...

सफेद टोपी, मास्क और हाथ में बैग… बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट में मिले कई अहम सुराग,

3

मीडिया आतंकवाद विरोधी कानून के तहत जांच आगे बढ़ने पर पुलिस सूत्रों ने कहा कि शुक्रवार को बेंगलुरु के लोकप्रिय कैफे में कम तीव्रता वाला बम विस्फोट टाइमर का उपयोग करके आईईडी बम को ट्रिगर करके किया गया था. इस बीच, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने व्हाइटफील्ड में विस्फोट स्थल का दौरा किया और अस्पताल में घायलों से भी मुलाकात की. उन्होंने घोषणा की कि सरकार उनका सारा खर्च उठाएगी. आइए 10 प्वाइंट में जानते हैं पूरी घटना के अपडेट्स.

ताजा सीसीटीवी फुटेज सामने आया है, जिसमें संदिग्ध को सफेद टोपी और मास्क पहने, कंधे पर बैग लेकर कैफे की ओर जाते देखा जा सकता है.
पुलिस ने कल सीसीटीवी फुटेज से संदिग्ध की पहचान कर ली थी. उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने उसे करीब 28 से 30 साल का युवा बताया. उसने बैग को एक पेड़ के पास (कैफे के बगल में) रखा और चला गया. इसके एक घंटे बाद धमाका हो गया.
दर्ज की गई एफआईआर में कहा गया है कि प्राथमिक जांच से पता चला है कि अपराधियों ने अराजकता और हताहत करने के लिए बम विस्फोट की योजना बनाई और उसे अंजाम दिया. FIR के अनुसार, ‘शिकायतकर्ता के होटल के अतिरिक्त प्रबंधक हरिहरन ने कहा कि सुबह 11-30 बजे के आसपास, उन्होंने एक व्यक्ति को देखा जो ईडी ले गया था और विस्फोट स्थल पर अपने हाथ में एक बैग छोड़ गया था. यह पाया गया कि यह कृत्य किया गया था और जनता को मारने के इरादे से एक आतंकवादी कृत्य करने की साजिश रची गई, तदनुसार बम तैयार किया गया, बम को शिकायतकर्ता के होटल में रखा गया और बम में विस्फोट किया गया.’
पुलिस ने व्हाइटफील्ड क्षेत्र में विस्फोट स्थल से एक टाइमर और आईईडी के अन्य हिस्से भी बरामद किए. विस्फोट के तरीके की पुष्टि के लिए फोरेंसिक रिपोर्ट अभी आनी बाकी है.
कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि पुलिस को जानकारी है कि संदिग्ध BMTC बस में घटनास्थल पर पहुंचा था. उन्होंने कहा कि ‘हमने कई टीमों का गठन किया है. हमने सीसीटीवी फुटेज से कुछ सबूत एकत्र किए हैं. जब विस्फोट हुआ, तो बीएमटीसी की एक बस उस रास्ते से गुजर रही थी. हमें जानकारी है कि वह एक बस में आया था. हम जल्द से जल्द आरोपी को गिरफ्तार करेंगे.’
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शनिवार दोपहर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक बुलाई है. सिद्धारमैया, जिन्होंने शुक्रवार को पुष्टि की कि यह एक बम विस्फोट था, ने घटना की उचित जांच का वादा किया. उन्होंने विपक्षी दलों से आग्रह किया कि वे इस पर राजनीति न करें और सभी को सहयोग करना चाहिए.
सिटी क्राइम ब्रांच (CCB) ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत जांच और मामला उठाया है. सात से आठ टीमों का गठन किया गया है, और वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि मुख्य प्राथमिकता अपराधी को जल्द से जल्द ढूंढना है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) भी जांच में शामिल हो गए हैं.
विपक्षी भाजपा ने मामले की विस्तृत जांच की मांग की है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बी वाई विजयेंद्र ने विस्तृत जांच की मांग की और कहा कि ‘ऐसे अपराधों को कम महत्व देने में सरकार की संवेदनहीनता राज्य को इस अराजकता में धकेल रही है और असामाजिक तत्वों के लिए एक सुरक्षित ठिकाना साबित हो रही है… इसमें पुलिस खुफिया की विफलता भी स्पष्ट है.’
रामेश्वरम कैफे के मालिकों ने एक बयान जारी कर कहा कि वे अधिकारियों और अधिकारियों के साथ जांच में सहयोग कर रहे हैं और उन्होंने कहा कि वे ‘हमारी ब्रुकफील्ड शाखा में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना से बहुत दुखी हैं.’
घटना के एक सीसीटीवी वीडियो में एक विस्फोट दिखाई दे रहा है, जिससे धुआं निकल रहा है और घबराए हुए ग्राहक और अन्य लोग वहां से भाग रहे हैं. हालांकि शुरू में यह संदेह था कि गैस रिसाव के कारण विस्फोट हो सकता है, लेकिन बाद में अग्निशमन विभाग ने इस संभावना से इनकार कर दिया और कहा कि घटनास्थल पर एक बैग मिला था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here