Home देश-विदेश बीजेपी ने खेला युवाओं पर दांव, 50 साल से कम के आधे...

बीजेपी ने खेला युवाओं पर दांव, 50 साल से कम के आधे उम्मीदवार, 20% सांसदों के काटे टिकट

2

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. सतारूढ़ पार्टी ने युवाओं पर बहुत बड़ा दांव खेला है. पार्टी ने जो अपनी पहली लिस्ट जारी की है उसमें आधे उम्मीदवार 50 से कम उम्र के हैं जबकि भाजपा ने अपने 20% सांसदों के टिकट काटे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फिर वाराणसी से, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे.

बीजेपी (BJP) की ओर से जो पहली लिस्ट जारी की गई है उसमें 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं जबकि चार मंत्रियों के टिकट काट दिए गए हैं. लगभग 47 प्रतिशत उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं. पार्टी की पहली लिस्ट में 28 महिलाएं और 47 युवा शामिल हैं जबकि 27 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से, 18 अनुसूचित जनजाति से और 57 अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं. भाजपा का फोकस ओबीसी कम्यूनिटी पर भी दिखा है. बीजेपी ने मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ से आने वाले उम्मीदवारों पर भरोसा जताते हुए उन्हें बरकरार रखा है. पार्टी ने केरल के मल्लापुरम से मुस्लिम उम्मीदवार अब्दुल सलाम को मैदान में उतराने का फैसला लिया है. साल 2014 लोकसभा चुनाव के बाद से यह पहला मौका है जब बीजेपी ने यहां किसी मुस्लिम उम्मीदवार को उम्मीदवार बनाया है.

लिस्ट से हर्षवर्धन और जयंत सिन्हा का नाम गायब है
लिस्ट से पूर्व यूनियन मिनिस्टर हर्षवर्धन (चांदनी चौक) और जयंत सिन्हा का नाम गायब है. दोनों ने लिस्ट जारी होने से पहले सुबह एक्स पर लिखा कि वे उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर हो गए हैं क्योंकि उनकी कुछ और प्रतिबद्धताएं हैं. इन 195 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट में लगभग 155 सीट वे हैं जो पार्टी ने 2019 के चुनावों में जीती थीं. इस सूची में, पार्टी ने अपने 20 प्रतिशत से अधिक सांसदों को हटा दिया है. सात मंत्री, जो राज्यसभा के सदस्य हैं या जिनका कार्यकाल खत्म हो रहा है, उन्हें लोकसभा के चुनाव मैदान में उतारा गया है.

लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है
अभी तक लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा नहीं हुई है. पिछले चरण के विधानसभा चुनावों में भी भाजपा ने यही रणनीति अपनाई थी और बहुत हद तक यह कारगर भी रही थी. पहली सूची जारी होने से पहले ही पूर्वी दिल्ली से सांसद एवं पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और हजारीबाग से सांसद जयंत सिन्हा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट करके बताया कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष से चुनावी राजनीति से खुद को दूर रखने का अनुरोध किया है. निर्वाचन आयोग द्वारा इस महीने के अंत में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने की उम्मीद है और चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here