Home देश-विदेश उत्तर से दक्षिण, पूरब से पश्चिम तक मोदी सरकार का जलवा बरकरार

उत्तर से दक्षिण, पूरब से पश्चिम तक मोदी सरकार का जलवा बरकरार

3

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के दौरे पर थे. अपने दो दिवसीय यात्रा के दौरान 8 मार्च की रात पीएम मोदी काजीरंगा पहुंचे. वह काजीरंगा में रात बिताने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं. वहीं अगले दिन यानी 9 मार्च को पीएम मोदी ने वहां काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में हाथी और जीप सफारी का आनंद उठाया. इसके बाद अपने एक्स अकाउंट पर वहां की वीडियो शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ‘काजीरंगा की एक यादगार यात्रा. मैं दुनिया भर से लोगों को यहां आने के लिए आमंत्रित करता हूं.’

इसके साथ ही पीएम मोदी ने चाय बगान भी देखा और एक्स पर लिखा कि ‘असम अपने शानदार चाय बागानों के लिए जाना जाता है और असम की चाय ने पूरी दुनिया में अपनी जगह बना ली है. मैं चाय बागान समुदाय की सराहना करता हूं, जो कड़ी मेहनत कर रहे हैं और दुनिया भर में इसकी वजह से असम की प्रतिष्ठा बढ़ा रही है. मैं पर्यटकों से राज्य के दौरे के दौरान इन चाय बागानों का दौरा करने का भी आग्रह करता हूं.’

दरअसल, पीएम मोदी देशभर में पर्यटन को बढ़ावा देने और इसके जरिए होने वाले रोजगार सृजन को लेकर लगातार काम कर रहे हैं. नरेंद्र मोदी सरकार देश के पर्यटन स्थलों के विकास और इसके प्रचार को लेकर सतत प्रयास कर रही है. इसी का नतीजा रहा है कि देश में पर्यटन की संभावना जितनी तेजी से बढ़ी है, पर्यटकों की संख्या में भी उतनी तेजी से इजाफा हुआ है. अयोध्या में प्रभु श्री राम के मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही अयोध्या आने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है.

पीएम मोदी देश के पर्यटन के प्रति दुनिया का आकर्षण कैसे बढ़े इसके लिए जो प्रयास कर रहे हैं, वह उनके हर दौरे में दिख रहा है. आज असम में स्थित काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में भी पीएम मोदी ने सेंट्रल कोहोरा रेंज में हाथी सफारी की उसके बाद उन्होंने उसी क्षेत्र में एक जीप सफारी भी की. इसके बाद पीएम ने वहां की तस्वीरें शेयर करते हुए पर्यटकों से यहां आने का आह्वान भी किया.

इससे पहले पीएम मोदी देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘स्वदेश दर्शन 2.0’ योजना का भी शुभारंभ कर चुके हैं. जिसके तहत देश के विभिन्न हिस्सों में 53 अन्य परियोजनाओं का डिजिटल उद्घाटन किया गया था. वहीं अपने जम्मू-कश्मीर के दौरे के क्रम में पीएम मोदी ने स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘वेड इन इंडिया’ अभियान की वकालत की थी. इसके साथ ही उन्होंने प्रवासी भारतीयों से अपने परिवार के सदस्यों को देश का भ्रमण करने के लिए भेजने और विदेशी लोगों को भारत घूमने आने के लिए प्रेरित करने के साथ ‘चलो इंडिया’ कार्यक्रम के साथ भी जुड़ने का आह्वान किया था. उन्होंने यहीं से राष्ट्रव्यापी पहल ‘देखो अपना देश पीपल्स चॉइस 2024’ का शुभारंभ किया था. इस कार्यक्रम के जरिए सरकार का उद्देश्य पर्यटकों द्वारा चुने गए देशभर के सबसे पसंदीदा पर्यटक स्थलों की पहचान करने का है.

वहीं, इससे पहले गुजरात के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन और पूजा अर्चना के लिए भी गए थे. वहीं पीएम मोदी जलमग्न द्वारका नगरी के दर्शन के लिए गहरे समुद्र में पानी के नीचे भी गए थे. स्कूबा डाइविंग करते पीएम मोदी की तस्वीरें और वीडियो तब से सोशल मीडिया पर वायरल हैं. पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के बाद से ही वहां पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here