Home देश-विदेश राष्ट्रीय मिलिट्री स्‍कूल में एडमिशन के लिए कितनी चाहिए उम्र, लड़कियों का...

राष्ट्रीय मिलिट्री स्‍कूल में एडमिशन के लिए कितनी चाहिए उम्र, लड़कियों का नहीं होता दाखिला?

3

देश में कई तरह के स्‍कूल हैं, इन्‍हीं में से एक है राष्ट्रीय मिलिट्री स्‍कूल. भारत राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूलों की संख्‍या काफी सीमित है. पूरे देश में सिर्फ 5 राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल हैं, इनमें एडमिशन पाना इतना आसान नहीं होता. कई बार लोग बच्‍चों के एडमिशन के लिए परेशान रहते हैं और इन स्‍कूलों में एडमिशन के लिए अलग अलग क्‍लासेज में उम्र निर्धारित की गई है. इसके लिए अखिल भारतीय स्‍तर पर टेस्‍ट लिए जाते हैं. बता दें कि हर साल काफी संख्‍या में इन स्‍कूलों में दाखिले के लिए आवेदन आते हैं.

किस क्‍लास के लिए कितनी उम्र
राष्ट्रीय मिलिट्री स्‍कूलों में सिर्फ दो कक्षाओं में एडमिशन होते हैं. इनमें क्‍लास 6 और क्‍लास 9 में ही एडमिशन होते हैं. बता दें कि क्लास छह में एडमिशन के लिए स्‍टूडेंट की उम्र 10 से 12वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसी तरह क्‍लास 9 में दाखिले के लिए स्‍टूडेंट की आयु 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए. बता दें कि छात्रों के आयु की गणना 31 मार्च के आधार पर की जाएगी.

क्‍या लड़कियों नहीं मिलता एडमिशन?
राष्ट्रीय मिलिट्री स्‍कूलों में लड़कियों को एडमिशन मिलता है या नहीं अक्‍सर इसको लेकर अभिभावक परेशान रहते हैं तो आपको बता दें कि इन स्‍कूलों में क्लास छह से आठ तक लड़के और लड़कियों, दोनों को एडमिशन दिया जाता है, हालांकि क्लास नौ में लड़कियों को एडमिशन नहीं दिया जाता है. इस क्‍लास में सिर्फ लड़कों को एडमिशन मिलता है. राष्ट्रीय मिलिट्री स्‍कूलों में एडमिशन की पूरी जानकारी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट rashtriyamilitaryschools.edu.in पर देखी जा सकती है. इन स्‍कूलों में हर साल दो बार दाखिले होते हैं. एक बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में एडमिशन होते हैं.

कहां-कहां हैं राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल
देश में पांच राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल हैं जो अलग-अलग हिस्‍सों में हैं. एक राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल कर्नाटक के बेंगलुरु, दूसरा हिमाचल प्रदेश के चैल और बेलगाम में है. इसी तरह राजस्‍थान के धौलपुर और अजमेर में भी राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here