Home देश-विदेश बस दो दिन और काम करेगा paytm पेमेंट्स बैंक, कौन सी सेवाएं...

बस दो दिन और काम करेगा paytm पेमेंट्स बैंक, कौन सी सेवाएं रहेंगी चालू, क्‍या-क्‍या होगा बंद

3

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाओं के लिए 15 मार्च की समय सीमा तय की है. यह समय सीमा दो दिन बाद पूरी हो जाएगी. पहले ये छूट उसे 29 फरवरी तक के लिए ही मिली थी जिसे बाद में बढ़ाया गया था. अब पेटीएम पेमेंट्स को आरबीआई से मिली छूट और बढ़ने की उम्मीद ना के बराबर है. ऐसे में पेटीएम बैंक ग्राहकों को अपने अकाउंट में मौजूद राशि को किसी दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लेनी चाहिए.

15 मार्च के बाद यूजर पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अकाउंट, फास्टैग या फिर वॉलेट को टॉप-अप नहीं करवा पाएंगे. साथ ही वे किसी भी प्रकार की कोई पेमेंट हासिल नहीं कर पाएंगे. अकाउंट में सैलरी भी नहीं आएगी. 15 मार्च के बाद पेटीएम फास्टैग में मौजूद बैलेंस को दूसरे फास्टैग में ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा. यूपीआई या आईएमपीएस के जरिये पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में कोई भी पैसे ट्रांसफर नहीं होंगे.

ये सर्विसेज रहेंगी चालू
कुछ सर्विसेज 15 मार्च के बाद भी जारी रहेंगी. पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूजर्स अपने एकाउंट या वॉलेट से मौजूदा राशि निकाल सकेंगे. जब तक बैलेंस अमाउंट उपलब्ध है, तब तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते से निकासी या डेबिट आदेश किया जा सकता है. आप 15 मार्च के बाद भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट बंद कर सकते हैं. यूजर के पास वॉलेट बंद करने और शेष राशि को दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर करने का विकल्प होगा. 15 मार्च के बाद भी फास्टैग उपलब्ध होंगे, लेकिन बैलेंस रहने तक. बैलेंस खत्म होने के बाद यूजर को अधिक राशि जोड़ने का विकल्प नहीं मिलेगा.

एनपीसीआई से मिल सकती है राहत
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से पेटीएम को एक थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर का लाइसेंस मिल सकता है. ये लाइसेंस वन97 कम्युनिकेशंस के प्रोडक्ट पेटीएम के लिए उपलब्ध होगा. इससे पेटीएम की सर्विसेस 15 मार्च के बाद भी चालू रहने का अनुमान है, जबकि पेटीएम पेमेंट्स बैंक का ऑपरेशन बंद होने की संभावना पूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here