Home देश-विदेश जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव पर CEC ने दिया बड़ा अपडेट

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव पर CEC ने दिया बड़ा अपडेट

3

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा को लेकर चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेस किया. इस दौरान तीनों चुनाव आयुक्त ने मीडिया को भी संबोधित किया. जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा न कराए जाने पर संवदाता ने चुनाव आयोग से सवाल किया. इस पर जवाब देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि, ‘हम जम्मू कश्मीर को लेकर बहुत सचेत हैं. 2023 से ही इस राज्य में चुनाव कराने की बात चल रही है.’
कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेस में संवदाताओं को संबोधित करते हुए, जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव की घोषणा न करने के बारे में अपनी बात कही. उन्होंने कहा कि दिसंबर 2023 से जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने का मीटर चालू हुआ है. उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल ने हमसे कहा कि, ‘जम्मू कश्मीर में एक साथ यानी कि लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव कराएं जाएं.’ हमने राज्य की स्थिती को देखते हुए, एक साथ चुनाव न कराने का फैंसला लिया.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि जम्मू कश्मीर की सरकारी मशीनरी ने कहा कि, ‘नहीं एक साथ मत कराइए (लोकसभा और विधानसभा चुनाव).’ उन्होंने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए दो सेक्शन यानी बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मी मुहैया कराने होते हैं, जिसकी उपलब्धता लोकसभा चुनाव के बाद ही संभव हो पाएगी. उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव के बाद ही विधानसभा चुनाव संभव होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here