Home देश-विदेश भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने अपनी 125वीं बोर्ड मीटिंग...

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने अपनी 125वीं बोर्ड मीटिंग मेंअन्य नियमों के साथ बीमा सुगम को भी मंजूरी दी.

3

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने इलेक्ट्रॉनिक बीमा बाज़ार – ‘बीमा सुगम’ को मंजूरी दे दी है. बीमा सुगम पोर्टल के जरिए एक ऐसा इंश्योरेंस इंफ्रास्ट्रक्चर मिलेगा जहां सभी इंश्योरेंस कंपनियों की जानकारी एक प्लेटफॉर्म पर मिल जाएंगी. इस पोर्टल के माध्‍यम से लोग बीमा खरीद सकेंगे और विभिन्‍न कंपनियों की पॉलिसियों की तुलना भी कर पाएंगे. इससे क्‍लेम सेटलमेंट की प्रक्रिया भी आसान और तेज हो जाएगी.

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने अपनी 125वीं बोर्ड मीटिंग में 7 अन्य नियमों के साथ बीमा सुगम को भी मंजूरी दी. बीमा सुगम पोर्टल एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां ग्राहक सभी कंपनियों के इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की तुलना करके अपनी जरूरत के हिसाब से उसे खरीद सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर पॉलिसीहोल्डर को प्रीमियम की तुलना करने का भी मौका मिलेगा.

सभी तरह के बीमा होंगे लिस्ट
आईआरडीएआई का कहना है कि यह प्लेटफ़ॉर्म जीवन, स्वास्थ्य और सामान्य बीमा कैटेगरी के इंश्योरेंस को लिस्ट करने के लिए तैयार है. इस बारे में आईआरडीएआई ने अपने बयान में कहा, “यह बाज़ार ग्राहकों, बीमाकर्ताओं, मध्यस्थों और एजेंटों सहित सभी बीमा हितधारकों के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में काम करता है, जिससे इंश्योरेंस पॉलिसी से में पारदर्शिता और सहयोग को बढ़ावा मिलता है.” IRDAI ने कहा है कि इस पोर्टल के लॉन्च होने से ग्राहकों के साथ ही बीमा कंपनियों और एजेंटों को एक वन-स्टॉप सॉल्यूशन मिलेगा.

इंश्‍योरेंस बाजार के जानकारों का मानना है कि बीमा सुगम बीमा क्षेत्र के लिए गेम चेंजर होगा. यह बीमा सेक्टर के लिए यूपीआई जैसा है. इस प्लेटफॉर्म के जरिए ग्राहकों को न सिर्फ अलग-अलग बीमा प्रोडक्ट्स की तुलना का अवसर मिलेगा, बल्कि यह इंश्योरेंस सेटलमेंट को तेज करने में मदद करेगा. इससे इंश्योरेंस सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों की विश्वसनीयता बढ़ेगी. फिलहाल पोर्टल को मंजूरी मिल चुकी है और इसे जल्द से जल्द लॉन्च भी किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here