Home देश-विदेश अब अमेरिका चखेगा ‘टेस्‍ट आफ इंडिया’, USA में दूध बेचेगा अमूल

अब अमेरिका चखेगा ‘टेस्‍ट आफ इंडिया’, USA में दूध बेचेगा अमूल

2

भारत की प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल (Amul) अब अमेरिका में भी दूध का कारोबार करेगी. इसी के साथ अमूल ब्रांड की मालिक गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF)अमेरिका में डेयरी क्षेत्र में काम करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है. अमेरिका में अमूल ब्रांड का दूध बेचने के लिए गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन अमेरिकी डेयरी ‘मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन’ के साथ सांझेदारी की है. यह अमेरिकी डेयरी कंपनी 108 साल पुरानी है.

जीसीएमएमएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर जयेन मेहता ने को-ऑपरेटिव की एनुअल मीटिंग में कंपनी के अमेरिका में कारोबार करने की घोषणा की. मेहता ने कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अमूल अमेरिका में अपने मिल्‍क प्रोडक्‍ट को लॉन्च करेगा. अमेरिका के 108 साल पुराने डेयरी सहकारी संघ – मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन से करार किया है.”

भारतीय और एशियाई लोगों पर नजर
जयेन मेहता ने कहा कि अमेरिका में भारतीय और एशियाई लोगों की संख्‍या भी काफी है. उन्होंने कहा कि अमूल को उम्मीद है कि वह ब्रांड का विस्तार करेगा और पिछले दिनों हुए गोल्‍डन जुबली समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से दिए गए लक्ष्य के अनुरूप सबसे बड़ी डेयरी कंपनी बनेगा. अमूल भारत में बहुत लोकप्रिय है. भारत में ‘श्वेत क्रांति’ लाने में अमूल का बड़ा योगदान है. इसकी सफलता ने ही भारत में डेयरी को-ऑपरेटिव को बड़े पैमाने पर फैलाया और इसी के चलते नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड की भी नींव पड़ी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here