Home देश-विदेश अमेरिकी राजनीतिक विशेषज्ञ मियर्सहाइमर ने भू-राजनीति के क्षेत्र में की भारत की...

अमेरिकी राजनीतिक विशेषज्ञ मियर्सहाइमर ने भू-राजनीति के क्षेत्र में की भारत की सराहना

3

अमेरिकी राजनीतिक वैज्ञानिक जॉन जे. मियर्सहाइमर ने मंगलवार को भारत को एक “महत्वाकांक्षी महान शक्ति” के रूप में वर्णित किया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद भूराजनीतिक क्षेत्र में सर्वाधिक तेजी से बढ़ रही है. नई दिल्ली में सीएनएन न्यूज18 के राइजिंग भारत समिट 2024 के एक सत्र के दौरान बोलते हुए, मियर्सहाइमर ने कहा कि एकल-ध्रुवीय चरण के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे शक्तिशाली देश था, जो 1991 में सोवियत संघ के पतन के साथ शुरू हुआ और लगभग 2010 के मध्य तक चला.

यथार्थवादी दृष्टिकोण के साथ तर्क देते हुए उन्होंने कहा कि आज दुनिया बहुध्रुवीय है जहां महान शक्तियां प्रभुत्व के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं. मियर्सहाइमर ने कहा “2017 तक, व्लादिमीर पुतिन ने रूस को विनाश से बचा लिया था और रूस एक महान शक्ति के रूप में पुनर्स्थापित किया, इसी के साथ चीन भी 1990 के दशक और 21 वीं सदी के पहले 17 वर्षों के दौरान हुई सभी आर्थिक गतिविधियों के कारण एक महान शक्ति के रूप में उभरा.“ ‘जियो-कैलकुलस: क्रैकिंग द कोड’ शीर्षक वाले सत्र के दौरान, अमेरिकी विशेषज्ञ ने कहा कि दुनिया अब एक ऐसी प्रणाली में है जहां चीन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका तीन महान शक्तियां हैं.

भारत – भविष्य की महान शक्ति
यह पूछे जाने पर कि भारत कहां खड़ा है और क्या यह इन सभी के बीच एक सेतु बनाने वाली शक्ति के रूप में भूमिका निभा सकता है, मियर्सहाइमर ने कहा कि भारत एक महत्वाकांक्षी महान शक्ति है. “अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली में महान शक्ति बनने के लिए दो आवश्यक कारक है; जनसंख्या का आकार और धन. एक महान शक्ति के रूप में योग्य होने के लिए आपको बहुत अधिक धन और बहुत सारे लोगों की आवश्यकता होती है, ”उन्होंने कहा, कि चीजें भारत के पक्ष में तेजी से बदल रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here