Home देश-विदेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सीधा आपके मोबाइल फोन पर पड़ेगा असर,...

सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सीधा आपके मोबाइल फोन पर पड़ेगा असर, अब नहीं काम करेगी ये सुविधा

3

देश में 15 अप्रैल से USSD कोड्स के जरिए कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा बंद हो जाएगी. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) ने देश की सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल फोन में *401# डायल करके कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा समाप्त करने को कहा है. USSD का इस्तेमाल मोबाइल यूजर्स कॉल फारवर्ड करने, फोन का बैलेंस चेक करने, कॉलर ट्यून सेट करने, UPI चलाने और IMEI नंबर जानने के लिए डायल करते हैं. सरकार ने ऑनलाइन और फर्जी कॉल के जरिए हो रहे फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है.

कोई मोबाइल यूजर अगर *401# डायल करके किसी अनजान नंबर पर कॉल करता है, तो इससे यूजर के मोबाइल पर जो भी कॉल या मैसेज आएंगे, वे सभी दूसरे यूजर के फोन पर फॉरवार्ड’ हो जाएंगे. जालसाज इसी सुविधा का नाजायज फायदा उठा रहे थे. स्कैमर्स किसी व्‍यक्ति के नंबर पर टेलीकॉम प्रोवाइडर बनकर कॉल करते हैं और नेटवर्क या कोई अन्‍य समस्या का हवाला देकर *401# डायल करने के लिए कहते हैं. जैसे ही कस्‍टमर इस नंबर को डायल करेगा तो जालसाज उसे किसी अनजान नंबर पर कॉल करने के लिए कहता है. ऐसा करते ही कस्‍टमर के नंबर पर आने वाला हरेक फोन मैसेज या OTP उस अनजान नंबर पर फारवर्ड हो जाएगा जिसे, कस्‍टमर ने *401# के बाद डायल किया था.

कुछ लोगों को होगी दिक्‍कत
यूएसएसडी बेस्ड सर्विसेज के तहत ग्राहकों को कई सुविधाएं मिलती हैं, जिनमें कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा भी शामिल हैयह उन लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित होती है जो अक्‍सर यात्रा करते हैं या एक से ज्यादा फोन नंबर का इस्तेमाल करते हैं. कई बार लोग मीटिंग में होने की वजह से अपनी कॉल किसी दूसरे रिप्रेजेंटेटिव को फॉरवर्ड कर देते हैं. ऐसे में अब यूएसएसडी बेस्‍ट कॉल फारवर्ड करने की सुविधा बंद होने से बहुत से लोगों को कुछ समय के लिए दिक्‍कत हो सकती.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here