Home छत्तीसगढ़ कोविड से निपटने में कमी की गुंजाईश कम से कम हो- मंत्री...

कोविड से निपटने में कमी की गुंजाईश कम से कम हो- मंत्री टीएस सिंहदेव

185

अम्बिकापुर में बनेगा दो सौ बेड का महिला विशेष कोविड़ सेन्टर
कोविड-19 की समीक्षा बैठक संपन्न

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एव परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट परिसर में कोविड-19 की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। टीएस सिंहदेव ने कोविड अस्पताल में मरीजों की सुविधा तथा कोविड टेस्ट से संबंधित जानकारी सीएमएचओ एवं चिकित्सा अधीक्षक से प्राप्त की। उन्होंने कहा कि कोविड से निपटने में किसी प्रकार की कमी हो तो उसे तत्काल दूर कर लिया जाए। किसी भी स्तर पर कमी की गुंजाइश न के बराबर हो ताकि मरीजो को बेहतर एवं समय पर ईलाज मिल सके।
टीएस सिंहदेव ने कहा कि कोविड के मरीजो की संख्या बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए जिले में 2 हजार तक बेड संख्या की व्यवस्था करें। इसके लिए आस-पास के शासकीय भवनों को चिन्हांकित करें। छात्रवासो में स्थित बेड को कोविड़ सेन्टर के लिए चिन्हांकित भवनों में शिफ्ट कराकर तैयारी शुरू करें। इसके साथ ही शहर के नजदीक कम से कम 200 बेड का भवन चिन्हांकित कर एसिम्पटोमेटिक महिला मरीजों के लिये तैयार करें। इसे एक मॉडल के रूप में विकसित करें जो राज्य के लिए अनुकरणीय हो। कोविड़ सेन्टर के लिए चिन्हांकित भवनों को प्राथमिकता के अनुसार अधिग्रहित कर तैयार कराएं।
मंत्री सिंहदेव ने कहा कि आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट निर्धारित समय पर उपलब्ध हो। रिपोर्ट को बारीकी से जांच करने के बाद ही आईसीएमआर को प्रेषित करें। डेटा एंट्री में कोई त्रुटि न हो इसके लिए रिपोर्ट की प्रिंट स्पष्ट हो। उन्होंने कहा कि जिले के लिए निर्धारित आरटीपीसीआर टेस्ट लक्ष्य के अनुरूप 5 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने पूरा प्रयास करें। पॉजिटिव रिपोर्ट आने वाले मरीजो के साथ ही जिनका रिपोर्ट नेगेटिव है उन्हें भी समय पर सूचित करें ताकि कोई भ्रम न रहे। सैंपल लेने के बाद उन्हें घर में आईसोलेशन में रहना है इसकी जानकारी दें। सैंपल देने वाला व्यक्ति घर में ही रहे। स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन के अमले को आइसोलेशन की निगरानी के लिए ड्यूटी लगाई जाए। उन्होंने कोविड मरीजो के भोजन की गुणवत्ता को गंभीरता से लेते हुए कहा कि प्रति प्लेट की दर से भोजन व्यवस्था में यदि प्लेट की कीमत जुड़ने से गुणवत्ता से समझौता करना पड़ता है तो स्टील की थाली क्रय करें। थाली की अच्छी सफाई कराकर गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराएं।
टीएस सिंहदेव ने कहा कि कोविड से संबंधित उपकरण तथा दवाई की आपूर्ति में सीजीएमएससी से विलंब या मात्रा में कमी की स्थिति निर्मित न हो इसके लिए स्थानीय स्तर पर व्यवस्था रहे ताकि जरूरत पड़ने तत्काल उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि विकासखण्ड स्तर पर बनाए गए कोविड़ सेन्टर में स्थानीय मरीजों की भर्ती कराएं ताकि मेडिकल कॉलेज में को भार कम हो सके। सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिदया ने बताया कि अब तक जिले 722 कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिले हैं। नगर निगम अम्बिकापुर में 48 कन्टेनमेंट जोन हैं। कुछ दिनों से पोजेटिव केस की संख्या में गिरावट आई है।
मंत्री सिंहदेव ने रिंग रोड में ड्रेनेज की समस्या पर सीजीआरडीसी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जहां भी नाली जाम होने की समस्या है वहां फिर से उपयुक्त नाली निर्माण कराएं। इसी प्रकार उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग अम्बिकापुर से उदयपुर एवं अम्बिकापुर से सीतापुर के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि चरणबद्ध तरीके से सड़क निर्माण समय-सीमा पर कराएं।
संभागायुक्त डॉ. संजय कुमार अलंग ने एन.एच के कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया कि दोनो सड़कों के ठेकेदार से बैठक कर प्रतिदिन सड़क निर्माण की प्रगति का लिखित सहमति ले और उसकी प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन प्रस्तुत करें। यदि निर्माण गति में कमी आती है तो सम्बंधित ठेकेदार का बिल का भुगतान रोक दें।
बैठक में कलेक्टर संजीव कुमार झा वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुडेÞ थे। साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद, पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा, जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वरशरण सिंहदेव, अपर कलेक्टर एएल धु्रव सहित स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, सीजीआरडीसी के अधिकारी उपस्थित थे।