Home देश-विदेश IMF ने भारत के लिए कह दी ऐसी बात, सुनकर चीन के...

IMF ने भारत के लिए कह दी ऐसी बात, सुनकर चीन के पेट में होगा दर्द, ग्लोबल इकोनाॅमी में 16% से ज्यादा का योगदान

6

भारत आर्थिक मोर्चे पर दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ता हुआ देश बना हुआ है. अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ (IMF) ने भारत की जमकर तारीफ की है. हाल ही में आईएमएफ ने भारत को अर्थव्यवस्था के मामले में ‘स्टार परफॉर्मर’ बताया है. अंतरराष्ट्रीय संगठन ने टिप्पणी करते हुए कहा कि भारत इस साल वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास में 16 प्रतिशत से अधिक का योगदान देने वाला है. आईएमएफ ने कहा कि डिजिटलीकरण और बुनियादी ढांचे में सुधार के वजह से भारत का विकास दर मजबूत बना हुआ है.

आईएमएफ में भारत के मिशन नाडा चौएरी ने कहा कि हम पिछले कुछ समय से भारत के मजबूत विकास दर पर नजर बनाये हुए हैं. उन्होंने आगे कहा कि समकक्ष देशों से तुलना करें तो भारत का प्रदर्शन वाकई में काफी बेहतर है और यह स्टार परफॉर्मेंस देने वाले देशों में से एक है. भारत सबसे तेजी से उभरते बाजारों में से है.

युवा आबादी का जिक्र
भारत को दुनिया का स्टार परफॉर्मर करार देते हुए आईएमएफ के तरफ से कहा गया कि भारत इस साल दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बनाने की राह में है. आईएमएफ ने अपनी सालाना जारी किए जाने वाले रिपोर्ट में कहा कि भारत की आबादी बहुत बड़ी है, युवा है और बढ़ रही है. रिपोर्ट में कहा गया कि अगर संरचनात्मक सुधारों के माध्यम से क्षमताओं को उपयोग में लाया गया तो भारत के पास काफी मजबूती से उभरने की क्षमता है.

चौएरी के मुताबिक, भारत सरकार ने कई संरचनात्मक सुधार किए हैं जिसमें डिजिटलीकरण और मूलभूत ढांचे का विकास सबसे प्रमुख है. कुछ वर्षों से दोनों क्षेत्रों में सतत विकास से आर्थिक गतिविधियों को बल मिला है और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ी है. चौएरी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को चरम पर पहुंचाने में युवा आबादी बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी.

कोरोना के बाद मजबूती से उभरा भारत
आईएमएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने कोरोना महामारी के प्रभाव से मजबूती से मुकाबला किया है. वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान, हेडलाइन मुद्रास्फीति (Headline Inflation) कम हो गई है और बजट घाटा कम हो गया है. हालांकि, पब्लिक डेट (Debt) अब भी हाई बना हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here