Home देश-विदेश घर में खड़ी थी कार, फास्‍टैग से कट गया टोल टैक्‍स, पैसा...

घर में खड़ी थी कार, फास्‍टैग से कट गया टोल टैक्‍स, पैसा वापस पाने को कहां जाएं? कैसे करें शिकायत? जानिए

6

राष्‍ट्रीय और राज्‍य राजमार्गों पर अब टोल टैक्‍स फास्‍टैग (Fastag) से ही कटता है. कैश से टोल देने पर दोगुने पैसे चार्ज किए जाते हैं. यही वजह है कि अब ज्‍यादातर वाहनों चालक फास्‍टैग का ही इस्‍तेमाल कर रहे हैं. लेकिन, फास्‍टैग से ज्‍यादा पैसे टोल नाके पर कट जाने या दो बार पैसे अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाने जैसी शिकायतें तो आती है, साथ ही किसी टोल नाके से गुजरे बगैर भी टोल टैक्‍स कटने के मामले भी सामने आए हैं. हाल ही में मध्‍य प्रदेश के नर्मदापुरम के दयानंद पचौरी की घर के बाहर खड़ी कार का भी 175 किलोमीटर दूर सिरौंजी स्थित टोल प्‍लाजा पर फास्‍टैग से टोल कट गया. पचौरी ने इसकी शिकायत केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से की है.

घर में खड़ी गाड़ी का टोल टैक्‍स कटने की यह कोई पहली घटना नहीं है. ऐसी कई मामले सामने आए हैं. अगर किसी व्‍यक्ति के फास्‍टैग से बिना टोल से गुजरे टोल टैक्‍स काट लिया जाता है या ज्‍यादा टोल वसूल लिया जाता है तो वाहन मालिक अपने पैसे वापस पाने का अधिकारी है. इसके लिए आपको शिकायत करनी होगी. शिकायत करने के दो तरीके हैं. आप एनएचएआई की टोल फ्री हेल्‍पलाइन नंबर 1033 पर कंप्‍लेन दर्ज करा सकते हैं. साथ ही आप फास्‍टैग इश्‍यू करने वाले बैंक की हेल्‍पलाइन नंबर पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

1033 पर दर्ज कराएं शिकायत
फॉस्‍टैग से गलत पैसा कटने की शिकायत के लिए आप एनएचएआई की फास्‍टैग हेल्‍पलाइन पर कॉल कर सकते हैं. कॉल करने के बाद बताए गए निर्देशों का पालन करके अपनी समस्‍या बताएं. एचएचएआई की वेबसाइट के अनुसार, अगर शिकायत सही पाई जाती है तो 20-30 कार्यदिवसों में गलत काटा गया पैसा कस्‍टमर को वापस भेज दिया जाता है.

फास्‍टैग इश्‍यू करने वाले बैंक की हेल्‍पलाइन पर करें शिकायत
फास्‍टैग बहुत से बैंक जारी करते हैं. गलत या ज्‍यादा पैसा कटने की शिकायत आप इन बैंकों की हेल्‍पलाइन पर भी कर सकते हैं. एनपीसीआई की वेबसाइट के लिंक www.npci.org.in/what-we-do/netc-fastag/netc-fastag-helpline-number पर जाकर आप इन बैंकों के हेल्‍पलाइन नंबर जान सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here