Home देश-विदेश मालदीव की जड़ में एयरपोर्ट बनाने की तैयारी में मोदी सरकार, जानें...

मालदीव की जड़ में एयरपोर्ट बनाने की तैयारी में मोदी सरकार, जानें क्‍यों ल‍िया इतना बड़ा फैसला?

1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल ही में लक्षद्वीप की यात्रा के कारण केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटकों की भारी रुचि बढ़ गई है. भारत अब मिनिकॉय द्वीप समूह में एक नया हवाई अड्डा विकसित करने की योजना के साथ आगे बढ़ रहा है जहां यह सैन्य और नागरिक दोनों विमानों का संचालन करेगा. सरकारी सूत्रों ने न्‍यूज 18 को बताया है क‍ि योजना एक दोहरे उद्देश्य वाला हवाई क्षेत्र बनाने की है जो लड़ाकू जेट, अन्य सैन्य विमानों और वाणिज्यिक विमानों दोनों को संचालित करने में सक्षम होगा.

सूत्रों के अनुसार, मिनिकॉय में नया एयरपोर्ट बनाया जाएगा. इस एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई करीब 2500 मीटर होगी. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, इस रनवे का इस्तेमाल एयरफोर्स नेवी और कोस्ट गार्ड के अलावा सिव‍िल‍ियन एयरफार्ट के लिए भी किया जाएगा. मिनिकॉय मालदीव से काफी करीब है और इसका सामरिक और कर्मश‍ियल महत्व काफी अधिक है.

मिनिकॉय में एयरपोर्ट बनाने का मकसद
– मिनिकॉय के पास से शिपिंग का एक बड़ा हब गुजरता है.
– जहां से रोजाना करीब 300 शिप गुजरते हैं.
– सरकार की योजना ना सिर्फ मिनिकॉय को एक मेजर टूरिस्ट हब बनाने की है.
– बल्कि यहां पर र‍िफ‍िल‍िंग जैसी सुविधाए भी मुहैया उपलब्ध कराने की है.

मिनिकॉय द्वीप समूह में एक नया हवाई क्षेत्र विकसित करने के लिए सरकार के पास पहले एक प्रस्ताव रखा गया था. अब, प्रस्ताव पर फ‍िर व‍िचार कि‍या गया है और संयुक्त उपयोग के उद्देश्य की वकालत करते हुए फिर से सरकार को भेजा गया है. यह हवाई क्षेत्र भारत के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इसका उपयोग अरब सागर और हिंद महासागर क्षेत्र पर नजर रखने के लिए एक आधार के रूप में किया जा सकता है, जहां समुद्री डकैती और असामाजिक गतिविधियां बढ़ रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here