Home देश-विदेश भारत के समुद्री गेट पर लगा ताला! 2.5 लाख करोड़ का होगा...

भारत के समुद्री गेट पर लगा ताला! 2.5 लाख करोड़ का होगा नुकसान, छोटे-बड़े हर कारोबारी पर मार

3

कारोबार में आत्‍मनिर्भरता और रिकॉर्ड निर्यात की ओर बढ़ रहे भारत के सामने बड़ी चुनौती आ गई है. लाल सागर में बने भारतीय व्‍यापार के समुद्री गेट पर ताला लग गया है. इससे भारतीय निर्यात पर बड़ा असर होने की आशंका है. माना जा रहा है कि चालू वित्‍तवर्ष में भारत के निर्यात में करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आ सकती है. बीते एक महीने में ही भारतीय कारोबार पर बड़ा असर पड़ चुका है.

दुनिया की सबसे बड़ी शिप ब्रोकर कंपनी क्‍लार्कसन रिसर्च सर्विस लिमिटेड ने दावा किया है कि महज एक महीने के भीतर ही भारत को काफी नुकसान हो चुका है. लाल सागर में विवाद के चलते श्‍वेज नहर (Suez Canal) से व्‍यापार काफी सुस्‍त पड़ गया है. दिसंबर के पहले पखवाड़े के मुकाबले दूसरे पखवाड़े में श्‍वेज नहर के जरिये भारत का व्‍यापार करीब 44 फीसदी कम हो गया है.

मार्च तक बड़ा नुकसान
क्‍लार्कसन का कहना है कि लाल सागर में स्थित श्‍वेज नहर से कार्गों जहाजों के गुजरने पर धमकी मिलने की वजह से ज्‍यादातर आयातकों ने अपनी डिलीवरी टाल दी है. इसके अलावा कार्गो जहाजों और वेसेल्‍स की कीमतों में भी तेजी आई है. इससे चालू वित्‍तवर्ष 2023-24 में भारत को करीब 30 अरब डॉलर (2.5 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान हो सकता है. रिसर्च फर्म का मानना है कि पिछले साल के कुल निर्यात के मुकाबले इस साल 6.7 फीसदी की गिरावट आ सकती है. बीते वित्‍तवर्ष में देश का कुल निर्यात 451 अरब डॉलर रहा था.

भारत के लिए बहुत मायने रखता है रूट
लाल सागर स्थित श्‍वेज नहर भारत के लिए काफी मायने रखती है. यमन और ईरान के हौती विद्रोहियों ने इस कैनाल से गुजरने वाले उन देशों के जहाजों को निशाना बनाने की बात कही है, जो इजरायल के साथ खड़े होते हैं. भारत के लिए यह रूट काफी मायने रखता है, क्‍योंकि इस कैनाल के रास्‍ते यूरोप, अमेरिका के पूर्वी तट, मध्‍य एशिया और अफ्रीकी देशों में भारत का व्‍यापार होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here