Home देश-विदेश दिल्ली में अब AI काटेगा चालान, नहीं बेचेंगे बिना हेलमेट, ट्रिपल लोडिंग...

दिल्ली में अब AI काटेगा चालान, नहीं बेचेंगे बिना हेलमेट, ट्रिपल लोडिंग और कार के अंदर बिना सीट बेल्ट वाले

1

दिल्ली परिवहन निगम ने बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए यातायात नियमों को लेकर सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. दिल्ली की सड़कों पर अब पुराने कैमरे की जगह ऐसे कैमरे लगाए जाएंगे, जो 15 से अधिक श्रेणियों में आपका चालान काटने की क्षमता रखता हो. ऐसे में दिल्ली की सड़कों पर यातायात नियमों की अनदेखी करना अब भारी पड़ने वाला है. आने वाले दिनों में आपको दिल्ली ट्रैफिक पुलिस रोकेगी नहीं, बल्कि आपके घर सीधे चालान पहुंच जाएगा. ऐसे में दिल्ली में तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने और लाल बत्ती पार करने पर ही पहले वाले कैमरे चालान करते थे, मगर अब बिना हेलमेट बाइक चलाने, ट्रिपलिंग लोडिंग करने और कार के अंदर बिना सीट बेल्ट के ड्राइविंग करने पर एआई कैमरा चालान काटेगा.

बता दें कि दिल्ली की सड़कों पर अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI कैमरे की नजर रहेगी. दिल्ली परिवहन नियम शुरुआती चरण में 100 एआई कैमरे दिल्ली की सड़कों पर लगाने जा रही है. इसमें तकरीबन 20 करोड़ की लागत आने वाली है. यह कैमरा सड़क के दोनों तरफ कवर करेगा. नई व्यवस्था के तहत बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने पर, गलत साइड से गाड़ी लेकर आने पर, दोपहिया वाहन पर ट्रिपल लोडिंग करने पर, बगैर सीट बेल्ट के कार चलाने पर, वाहन या गाड़ी चलाते मोबाइल पर बात करने पर, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं होने पर और ओवर स्पीडिंग को लेकर चालान काटेगी.

दिल्ली में अब ऐसे कटेगा आपका ट्रैफिक चालान
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सड़क दुर्घटना में कामी लाने का प्लान तैयार किया है. इसके लिए एआई आधारित कैमरा गाड़ियों के नंबर प्लेट की पहचान कर लोगों पर नजर रखेगी. इस प्रोजेक्ट पर पहले चरण में 20 करोड़ रुपये लागात आने की संभावना है. इसके लिए दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने निविदा जारी कर दिया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here