Home देश-विदेश शनिवार को शेयर बाजार की छुट्टी कैंसिल, कल कुछ खास होने वाला...

शनिवार को शेयर बाजार की छुट्टी कैंसिल, कल कुछ खास होने वाला है, जानिए नई टाइमिंग

7

देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई बड़े व्यवधान या नाकामी से निपटने की अपनी तैयारी को परखने के लिए शनिवार को इक्विटी एवं इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में स्पेशल ट्रेडिंग सेशन का आयोजन करेंगे. इस विशेष कारोबारी सत्र के दौरान लेनदेन को प्राथमिक साइट (पीआर) से आपदा बहाली (डीआर) साइट पर ट्रांसफर करके उसकी कार्यप्रणाली को जांचा जाएगा.

आमतौर पर प्राथमिक साइट पर किसी बड़े व्यवधान या विफलता की स्थिति में कारोबार जारी रखने के लिए डीआर साइट पर स्थानांतरित कर दिया जाता है. दोनों शेयर बाजारों ने अलग-अलग जारी परिपत्रों में कहा कि शनिवार को दो सत्र आयोजित होंगे. पहला सत्र पीआर पर सुबह 9:15 बजे से 10 बजे तक और दूसरा सत्र डीआर साइट पर सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा.

SEBI से सलाह के बाद स्पेशल सेशन
इस विशेष सत्र के दौरान सभी प्रतिभूतियों (डेरिवेटिव उत्पाद वाली प्रतिभूतियों समेत) का अधिकतम मूल्य दायरा पांच प्रतिशत होगा. वहीं पहले से ही दो प्रतिशत या उससे कम मूल्य दायरे में मौजूद प्रतिभूतियां अपने बैंड में ही उपलब्ध रहेंगी.

यह सत्र बाजार नियामक सेबी और उनकी तकनीकी सलाहकार समिति के साथ चर्चाओं के बाद आयोजित किया जा रहा है. इसका मकसद बाजार बुनियादी ढांचा संस्थानों की तैयारियों का आकलन करना है ताकि उन्हें किसी भी अप्रत्याशित घटना को संभालने लायक बनाया जा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here