Home देश-विदेश आज के बाद बंद हो जाएंगी पेटीएम की ये सर्विस! चेक करिए...

आज के बाद बंद हो जाएंगी पेटीएम की ये सर्विस! चेक करिए क्या काम करेगा और क्या नहीं?

3

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर प्रतिबंध लगाने की भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की डेडलाइन शुक्रवार (15 मार्च) को समाप्त हो रही है. दरअसल, आरबीआई के निर्देश के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च से डिपॉजिट्स, क्रेडिट लेनदेन और FASTag रिचार्ज जैसी सर्विस से रोक दिया गया है. केंद्रीय बैंक के इस फैसले का असर करोड़ों पेटीएम यूजर्ज पर पड़ेगा. यह बदलाव शनिवार (16 मार्च) से लागू हो जाएंगे.

नहीं बंद होंगे पेटीएम से UPI पेमेंट
नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 14 मार्च को पेटीएम को यूपीआई में थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में भाग लेने की अनुमति दे दी है. एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक और यस बैंक One97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (OCL) के लिए पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (PSP) बैंक के रूप में काम करेंगे. पेटीएम का थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर लाइसेंस मंजूरी का मतलब है कि ग्राहक पेटीएम ऐप से यूपीआई पेमेंट्स करना जारी रख सकेंगे. बता दें कि थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर ऐसे प्लेटफॉर्म होते हैं जो एनपीसीआई की यूपीआई पेमेंट सर्विस देते हैं. फोनपे (PhonePe) से लेकर गूगलपे (Google Pay) तक सभी थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर हैं.

Paytm Payments Bank में पैसे जमा नहीं कर सकेंगे
यूजर्स 15 मार्च से अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट्स में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे. इसका मतलब है कि आपके अकाउंट का यूज करके सैलरी क्रेडिट, डीबीटी या सब्सिडी भी रोक दी जाएगी.

Paytm वॉलेट का क्या होगा?
आप 15 मार्च के बाद पीपीबीएल पावर्ड वॉलेट के लिए टॉप-अप/मनी लोड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, लेकिन आप ट्रांजैक्शन और पेमेंट के लिए वॉलेट से मौजूदा पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Paytm बैंक की ओर से जारी FASTag का रिचार्ज नहीं कर पाएंगे
आप 15 मार्च के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड द्वारा जारी फास्टैग को रिचार्ज नहीं कर सकते हैं. हालांकि फास्टैग में उपलब्ध शेष राशि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Paytm बैंक की ओर से जारी NCMC कार्ड का रिचार्ज नहीं कर पाएंगे
आप 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड द्वारा जारी किए गए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) में फंड को रिचार्ज या टॉप-अप नहीं कर पाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here