Home देश-विदेश इजरायल ने लेबनान सीमा के पास किर्यत शमोना शहर से नागरिकों को...

इजरायल ने लेबनान सीमा के पास किर्यत शमोना शहर से नागरिकों को हटाने की योजना बनाई, मिस्र में राहत सामग्री पहुंचना तेज

6

फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास के साथ इजरायल की जंग आज 14वें दिन में प्रवेश कर गई. इजरायल में पश्चिमी नेताओं का दौरा जारी है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने तेल अवीव को समर्थन दिया है. उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर गाजा में अधिक मानवीय सहायता देने के लिए दबाव भी डाला. गौरतलब है कि हमास के हमले में फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास के साथ इजरायल की जंग आज 14वें दिन में प्रवेश कर गई. इजरायल में पश्चिमी नेताओं का दौरा जारी है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने तेल अवीव को समर्थन दिया है. उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर गाजा में अधिक मानवीय सहायता देने के लिए दबाव भी डाला. गौरतलब है कि हमास के हमले में कम से कम 1,400 लोग मारे गए और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया. वहीं अपनी इजरायल यात्रा से लौटने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन वाशिंगटन के सहयोगियों के सामने बढ़ते संकट को देखते हुए इजरायल और यूक्रेन की रक्षा के लिए अमेरिकियों को शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं.

वहीं हमास ने कहा कि 7 अक्टूबर के हमास के हमलों के बदले में इजरायल द्वारा गाजा पर लगातार बमबारी शुरू करने के बाद से मारे गए 3,785 लोगों में से 1,524 बच्चे शामिल थे. जबकि इजराइल के रक्षा मंत्री ने जमीनी सैनिकों को गाजा पट्टी में प्रवेश के लिए तैयार रहने को कहा है. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि हमला कब शुरू होगा. गुरुवार को गाजा सीमा पर इजरायली पैदल सेना के सैनिकों के साथ एक बैठक में योव गैलेंट ने सेना से संगठित होने, आगे बढ़ने के आदेश के लिए तैयार रहने की अपील की.

उधर हमास के साथ इजरायल के युद्ध को लेकर इजरायल और हिजबुल्ला के बीच सीमा तनाव बढ़ने के कारण अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात की और गाजा के अल अहली अस्पताल में नागरिकों की मौत पर अपनी संवेदना जताई. आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि सेना ने अब तक 203 बंधकों के परिवारों को बताया है कि उनके प्रियजनों को गाजा पट्टी में रखा जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here