Home छत्तीसगढ़ दंतेवाड़ा में 5 लाख का इनामी नक्सली रतन कश्यप ढेर, ACM के...

दंतेवाड़ा में 5 लाख का इनामी नक्सली रतन कश्यप ढेर, ACM के पद पर था सक्रिय

35

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सुरक्षाबल और नक्सलियों के बीच मंगलवार शाम बड़ी मुठभेड़ हुई. बारसूर थाना क्षेत्र के मगनार के जंगल में सुरक्षाबल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ में पांच लाख का इनामी एरिया कमांडर रतन ढेर हुआ. रुक-रुककर फायरिंग हो रही है. एएसपी आरके बर्मन ने पुष्टि की.

पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि जिले के बारसूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत मंगनार गांव के जंगल में सुरक्षाबलों ने तोड़मा मिलिशिया प्लाटून के ‘डिप्टी कमांडर’ रतन कश्यप उर्फ सलाम (31) को मार गिराया. उन्होंने बताया कि नक्सली के सिर पर पांच लाख रुपये का इनाम था.

मुठभेड़ इंद्रावती नदी पार के जंगल में हुई. मुठभेड़ में एरिया कमांडर रतन को जवानों ने ढेर कर दिया है. रतन पर 5 लाख रुपये का इनाम था. पुलिस को कौशलनार-मंगनार के जंगलों में हथियारों से लैस नक्सली के मौजूद होने की खबर मिली थी. मंगलवार सुबह जवानों ने नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू किया. जवान जैसे ही इसी इलाके के जंगल में पहुंचे, नक्सलियों ने गोलियां बरसानी शुरू कर दी. जवानों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया. करीब 30 मिनट तक दोनों तरफ से रुक-रुककर फायरिंग होती रही. मुठभेड़ के बाद जब सुरक्षाबलों के जवानों ने घटनास्थल की तलाशी ली तब वहां से रतन का शव बरामद किया गया.

दंतेवाड़ा एएसपी आरके बर्मन ने बताया कि मारे गए नक्सली रतन पर 5 लाख रुपये का इनाम घोषित था. वह इंद्रावती एरिया कमेटी में एरिया कमेटी मेंबर (ACM) के पद पर सक्रिय था.

उन्होंने बताया कि नक्सली रतन 2020 में बस्तर जिले के मारडूम थाना क्षेत्र में पुलिस दल पर हमला करने में शामिल था. इस घटना में पुलिस के दो कर्मियों की मौत हो गई थी. वह 2020 में ही एक पुलिसकर्मी की हत्या में भी शामिल रहा था. नक्सली रतन के खिलाफ दंतेवाड़ा जिले के थानों में हत्या और हत्या के प्रयास समेत कई अन्य मामले दर्ज हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है